What is the full form of BMI?

full form of BMI. BMI का फुल फॉर्म क्या है?

BMI Full Form: Body Mass Index

यह वजन निर्धारित करने का एक प्रभावी तरीका है क्योंकि अधिकांश लोगों को यह नहीं पता कि उनका वजन क्या होना चाहिए।

आप अपने शरीर के अनुसार आवश्यक वजन की मात्रा को जल्दी से पा सकते हैं।

आपका वजन कितना कम है, या कितना अधिक है, यह आपको बताता है कि आपका शरीर आपको क्या संकेत दे रहा है।

यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स सही नहीं है, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको स्ट्रोक, मधुमेह और अत्यधिक रक्तचाप जैसी स्थितियों के विकसित होने का खतरा है।

हम आपको उदाहरण के जरिए बताएंगे कि भारतीयों का बॉडी मास इंडेक्स 22.1 से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

एक युवा व्यक्ति के शरीर का उसकी लंबाई के आधार पर अनुमानित वजन सही माना जाता है क्योंकि यह शरीर की संरचना को क्रम में रखता है।

इसलिए, अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने से पहले जागरूक होना महत्वपूर्ण है, आपको अपने वजन को नियंत्रित करना चाहिए, अन्यथा यह खतरनाक परिदृश्य को जन्म दे सकता है।full form of BMI

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BMI श्रेणियां

लोगों के मन में सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह उठता है कि body indus कितना होना चाहिए ताकि हम जान सकें कि हम स्वस्थ हैं या नहीं।

अगर बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से कम हो तो :

यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स आपकी ऊंचाई और वजन के आधार पर 18.5 से कम है, तो संभावना है कि आपका वजन सामान्य से कम है।

आपको वजन बढ़ाने की दिशा में काम करने की भी सलाह दी जाती है। full form of BMI

बॉडी मास इंडेक्स 18.5 और 24.9 के बीच :

जब आपका बॉडी मास इंडेक्स 18.5 से 24.9 के बीच होता है तो यह एक बेहद सही स्थिति है।

चूंकि इस परिदृश्य में, आपका वजन एक स्वस्थ सीमा में रहता है और आपको इसे पूरे दिन बनाए रखने की आवश्यकता होती है। full form of BMI

शरीर का बॉडी मास इंडेक्स 25 से अधिक :

यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स 25 से ऊपर है तो आपको यहां से सावधान हो जाना चाहिए,

 ऐसी स्थिति में आपको हृदय रोग और मधुमेह होने की संभावना अधिक होती है।

जब आपका बॉडी मास इंडेक्स 30 से अधिक हो, तो मोटापे के कई नकारात्मक परिणामों से निपटने के लिए तैयार रहें। full form of BMI

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बॉडी मास इंडेक्स की गणना कैसे की जाती है?

बॉडी मास इंडेक्स (BMI) की गणना करने का सबसे सरल तरीका। हम आपको एक उदाहरण देते हैं कि यदि आपका वजन 65 किलो है और आपकी लंबाई 5.2 फीट यानी 1.58496 मीटर है तो आप अपने बॉडी मास इंडेक्स की गणना 65 / 1.5 8496 x 1.5 8496 कर सकते हैं।

नतीजा आपका बॉडी मास इंडेक्स है। full form of BMI

इसके अलावा, आप जानते हैं कि आप अपने बॉडी मास इंडेक्स की गणना करने के लिए फीता का उपयोग करके अपने शरीर की ऊंचाई इंच में माप सकते हैं।

इसे करने के लिए आप सीधे दीवार के पास खड़े जाएं। पेंसिल की सहायता से अपने सिर के सामने की दीवार पर अपना निशान बनाएं। फिर, आप आसानी से इसकी लंबाई माप सकते हैं।

यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि आपके पास अधिक सटीक माप प्राप्त करने के लिए Skinfold Thickness Measurement underwater weighing and bioelectrical impedance analysis को चुनने का विकल्प है।

लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये विधियां आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं और बहुत महंगी भी हो सकती हैं।

इस मामले में, आप इसके बजाय बॉडी कंपोजिशन एनालिसिस मशीन से अनुमान प्राप्त कर सकते हैं।

BMI – बॉडी मास इंडेक्स हमेशा यह निर्धारित करने का सबसे प्रभावी तरीका नहीं होता है कि आपको वजन कम करने की जरूरत है या नहीं।

यदि आपके पास सामान्य से अधिक या कम मांसपेशियां हैं, तो आपका मास इंडेक्स आपको बताता है कि आपके शरीर में कितनी fat है।

यह आसानी से और सटीक माप कर सकता है जो आपको सही परिणाम देता है। full form of BMI

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एक normal BMI क्या है?

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मानक के अनुसार, जब बॉडी मास इंडेक्स 23 से कम और सामान्य 30 से अधिक और अधिक वजन 25 से अधिक होता है, तो इस स्तर की बॉडी मास इंडेक्स वाली महिलाएं मोटापे की श्रेणी में आती हैं। full form of BMI

बॉडी मास इंडेक्स  महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग है और इसलिए 100% सटीक है।

इसके पैमाने के लिए, यह केवल ऊंचाई और वजन है, जबकि शरीर के वजन की मात्रा और मांसपेशियां  संतुष्ट नहीं होती हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं के शरीर में अधिक चर्बी होती है, लेकिन अगर आप बॉडी मास इंडेक्स को करीब से देखें तो यह बिल्कुल वैसा ही है।

आप अपने बॉडी मास इंडेक्स पर ध्यान देकर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो पहले मोटापे को नियंत्रित करें।

यदि आपका बॉडी मास इंडेक्स स्वस्थ है, तो आप एक पौष्टिक आहार और नियमित व्यायाम का पालन करके ऐसा कर सकते हैं तो आप समय के साथ अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स आपको स्वस्थ वजन दिखा रहा है, तो आपको अपनी कमर को मापने की जरूरत है।

यदि आपकी कमर का माप 80 सेंटीमीटर से अधिक है, तो आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से पीड़ित होने का अधिक खतरा है। full form of BMI

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Conclusion,निष्कर्ष

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख full form of BMI in hindi आपको बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से वह सारी चीजों के बारे में विस्तार से जान चुके होंगे जिसके लिए आप हमारे वेबसाइट पर आए थे। हमने इस लेख में एक सरल से सरल भाषा में और आपको आसान से समझाने की कोशिश की है कि full form of BMI क्या है और मुझे आपसे उम्मीद है कि आप पूरे अच्छे से जान चुके होंगे कि full form of BMI क्या है और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी ले चुके होंगे।

अगर हमारे पोस्ट को पढ़ने में कहीं भी कोई भी दिक्कत हुई होगी या किसी भी तरह की परेशानी हुई होगी तो आप हमारे नीचे कमेंट सेक्शन में बेझिझक कोई भी मैसेज कर के हम से सवाल पूछ सकते हैं हमारी समूह आपकी सवाल का उत्तर देने की कोसिस पूरी तरह से करेगी।

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